यदि आप किराए के मकान में रहते हैं तो अपनाएं ये 10 बातें

आज भी काफी अधिक लोग ऐसे हैं जिनका अपना खुद का घर नहीं है, वे किराए के घर में रहते हैं। ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक जो जीवनभर किराए के घर में ही अपनी पूरी जिंदगी निकाल देते हैं। कई बार काफी अधिक मेहनत के बाद भी पर्याप्त पैसा प्राप्त नहीं हो पाता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, वास्तु दोष के कारण भी हमारी आय प्रभावित होती है। 

अगर आप रेंट पर फ्लेट लेते हैं या किराए का घर है तो मकान मालिक की बिना अनुमति मकान में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा सकता। ऐसे घरों में अक्सर वास्तु शास्त्र के अनुसार कई कमियां रहती हैं। इन दोषों की वजह से वहां रहने वाले लोगों को धन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तु के अनुसार बने घर में किराएदार भी सुखी और संपन्न और धनवान रहते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपके घर में किसी तरह का वास्तुदोष ना रहे तो इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर किराए के भवन में रहते हुए भी वास्तुदोष दूर किया जा सकते हैं। वास्तु दोष दूर होने के बाद आपके परिवार की आय में बढ़ोतरी होगी और पैसों की तंगी नहीं रहेगी।
1- घर की छत पर किसी प्रकार का पुराना कबाड़ा न रखें।
2- घर का उत्तर-पूर्व का भाग खाली रखें।
3- घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा के भाग में अधिक भार या सामान रखें।
4- ध्यान रखें बाथरूम में या घर में अन्य किसी स्थान पर नल हो तो उससे फिजूल पानी नहीं टपकना चाहिए।
5- बेडरूम में राधा और कृष्ण का फोटो लगाएं।
6- घर के दरवाजे पर काले घोड़े की नाल उलटी करके लगाएं।
7- घर में पानी की सप्लाई उत्तर-पूर्व दिशा से लें।
8- बेडरूम में पलंग का सिरहाना दक्षिण दिशा में रखें और सोते समय सिर दक्षिण दिशा में व पैर उत्तर दिशा में रखें। यदि ऐसा संभव न हो तो पश्चिम दिशा में सिरहाना व सिर कर सकते हैं।
9- खाना हमेशा दक्षिण-पूर्व की ओर मुंह करके ही खाएं।
10- आपकी आय काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि घर में भगवान का स्थान या मंदिर कहां है? वास्तु के अनुसार भगवान के लिए उत्तर-पूर्व दिशा श्रेष्ठ रहती है। इस दिशा में मंदिर स्थापित करें। यदि मंदिर किसी ओर दिशा में हो तो पानी पीते समय मुंह ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें।

काफी लोगों का सपना होता है कि उनका अपना सुंदर सा आशियाना हो लेकिन सभी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। जो लोग किराए के घर में रहते हैं वहां के वास्तु दोष की वजह से अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं कर पाते और खुद के घर का सपना, सपना ही रह जाता है। घर का सही वास्तु हमारी आय बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सौजन्य:- दैनिक भास्कर & गूगल वेबइमेज 

Advertisements